Responsive Menu
Add more content here...

Paper Trading Kya Hai और Free Paper Trading Kaise Kare 2024

इस आर्टिकल में आप पेपर ट्रेडिंग से सम्बंधित सभी जानकरी प्राप्त करेंगे जैसे:- Paper Trading Kya Hai और Free Paper Trading Kaise Kare और पेपर ट्रेडिंग करने के लिए कौन से Paper Trading App हैं। 

पैसा लगाने से पहले जरुरी हैं पेपर ट्रेडिंग करना पढ़े विस्तार से। 

दोस्तो यह बात तो हम सभी जानते ही है कि आज के समय में ट्रेडिंग करके आप लाखों क्या करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैंl लेकिन ट्रेडिंग करना इतना आसान भी नहीं हैl बहुत लोग ऐसे हैं, जो ट्रेडिंग के माध्यम से हर महीने लाखों रुपए भी कमा रहे हैंl लेकिन उन्हें काफी वर्ष हो चुके हैंl उन्हें काफी सालों का अनुभव हैl

 😎 पैसा कामना हैं तो सीखना होगा 😎 

अगर आप शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट, क्रिप्टोकरंसी जैसे मार्केट में पैसा लगाकर करोड़पति बनने की सोच रहे हैं तो आपको पहले प्रैक्टिस करनी होगीl तभी आप कुछ कर पाएंगेl स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट और क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको पेपर ट्रेडिंग करनी चाहिए l पेपर ट्रेडिंग करने से आप रियल मार्केट में अच्छी परफॉर्मेंस कर पाएंगे l

Paper Trading For Beginners In Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पेपर ट्रेडिंग क्या है, पेपर ट्रेडिंग कैसे करते हैं और पेपर ट्रेडिंग करने के क्या-क्या फायदे हैंl पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैंl अगर आप भी स्टॉक मार्केट में बड़ा नाम कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ेंl हो सकता है कि आने वाले समय में आप भी एक बड़े इन्वेस्टर बन सकेl चलिए इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी जान लेते हैंl

शेयर बाजार क्या होता हैं?

Paper Trading Kya Hota Hai : पेपर ट्रेडिंग क्या होती है?

दोस्तों जिस प्रकार से आप अन्य ट्रेडिंग करते हैं, इसी प्रकार पेपर ट्रेडिंग भी होती हैl पेपर ट्रेडिंग में आप मार्केट का एनालिसिस करते हैंl अलग-अलग प्रकार के स्टॉक और शेयर्स का विश्लेषण करते हैं l विश्लेषण करने के बाद ही इन्वेस्ट किया जाता हैl आपने यह कहावत सुनी योगी की जितना ज्यादा हम अपनी प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा हमें परफेक्शन मिलेगीl ऐसा ही पेपर ट्रेडिंग भी हैl

दरअसल पेपर ट्रेडिंग ट्रेडिंग की एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम प्रैक्टिस कर सकते हैंl पेपर ट्रेडिंग को सिर्फ प्रेक्टिस करने के लिए ही किया जाता हैl इसमें आपको जो भी मुनाफा और जो नुकसान होता है, वह असलियत में नहीं होता है l  जिस प्रकार हम किसी काम की प्रेक्टिस करने के लिए उसे काम को बार-बार रिपीट करके देखते हैं, ऐसे ही पेपर ट्रेडिंग में भी होता हैl

पेपर ट्रेडिंग में हम बार-बार अलग-अलग प्रकार के स्टॉक शेयर आदि के लिए मार्केट में पैसा लगाते हैं और पूरा एनालिसिस करते हैं कि किस मार्केट में हमें पैसा लगाना चाहिए और कौन Share हमें खरीदना चाहिए और कितने समय बाद, कितने पॉइंट्स बढ़ाने के बाद शेयर को बेचना चाहिए।

यह सब एनालिसिस इसमें किया जाता हैl लेकिन यह सिर्फ एक माध्यम, एक प्रक्रिया हैl जिसके जरिए हम ट्रेडिंग करना सिखाते हैंl पेपर की मदद से हम पेपर पर लिखते हैं कि हमें किस कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करना है कि कंपनी के शेयर लेने हैं और कितने समय बाद हमें इन्हें बचना होगा। कितने पॉइंट्स पर बेचना होगा। सब पेपर पर नोट करते रहते हैं और फिर बाद में एनालिसिस करते हैं। चलिए हम आपको एक उदहारण के माध्यम से समझा देते हैं।

उदहारण 

मान लीजिए आप ट्रेंडिंग करना सीख रहे हैl तो सबसे पहले आप पेपर और पैन लेंगे। उस पर जिस भी मार्केट में आप इन्वेस्ट करने के इच्छुक हैं, उन सब के बारे में थोड़ी-थोड़ी इनफार्मेशन लिखेंगे। आप जिस शेयर को खरीदना चाहते हैं, उस शेयर के बारे में एनालिसिस करके कुछ पॉइंट्स नोट डाउन करेंगे । उसके बाद आप शेयर खरीद लेंगे।

Paper Trading Sample Format

जिस शेयर को खरीदेंगे उसके बारे में भी नोट डाउन करेंगे और पेपर पर यह भी लिखेंगे की किस प्राइस पर आपने खरीदा है और किस प्राइस तक पहुंचाने के बाद आप इसको बेचेंगे। फिर जब एनालिसिस करने के बाद फाइनल रिजल्ट आएगा, अगर आप उसमें जीत जाते हैं तो आपको यह पता चल जाएगा कि अपने किन-किन पॉइंट्स की मदद से अच्छा एनालिसिस किया है और आपका एनालिसिस सही गया है।

अगर आप हारते हैं तो आप टेंशन ना ले। आपको आपके पेपर ट्रेडिंग करने से यह सीखने को ही मिलेगा कि क्या आपने गलती की है और आगे आपको कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए। आज के समय में पेपर ट्रेडिंग करने के लिए काफी सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है। आप उन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन एप्लीकेशन में पैसा लगाने के लिए कुछ बैलेंस दिया जाता है और वह बैलेंस असली नहीं बल्कि नकली होता है।

उस बैलेंस का इस्तेमाल करके आप ट्रेडिंग में पैसा लगाए और अगर आप जीतते हैं,तो आपको मुनाफा होगा। वह मुनाफा आपको रियल में आपके अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। क्योंकि वह सिर्फ आपको सीखने के लिए बैलेंस दिया गया है।

Free Paper Trading Kaise Kare : पेपर ट्रेडिंग कैसे होती है?

पेपर ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर के साथ-साथ पेपर और पेन होना अनिवार्य होता हैं। इसके साथ ही यदि आपका डीमैट अकाउंट होता हैं, तो सोना पे सुहागा हो जायेगा। क्योकि आप अपने डीमैट अकाउंट में किसी भी शेयर का Price Live देख सकते हैं। 

यदि आपके पास डीमैट अकाउंट नही हैं तब किसी Apps या वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा जैसे:-  Money Control इत्यादि। 

यह असली ट्रेडिंग नहीं होती है, बल्कि सीखने के लिए आप एक प्रैक्टिस के रूप में ट्रेडिंग करते हैं। आप पेपर पर जो भी ट्रेडिंग से संबंधित महत्वपूर्ण पॉइंट्स होते हैं उन सबको नोट डाउन करते हुए चलते हैं।

किस कंपनी में आप इन्वेस्ट कर रहे हैं, किस शेयर में आप इन्वेस्ट कर रहे हैं और कितने पर आपने शेयर या स्टॉक खरीदा है। कितने समय में कितने प्राइस बढ़ने की आपको उम्मीद है और आप किस सेल प्राइस पर पहुंचने पर आप अपने शेयर को बेच देंगे। यह सब हम एनालिसिस करते हैं। 

डीमैट अकाउंट क्या होता हैं?

यहाँ उदहारण के लिए हम आपको एक Infosys का शेयर का पेपर ट्रेड देख सकते हैं। इस पेपर ट्रेड में 577.5 रुपये का नुकसान हुआ हैं। 

Paper Trading Sample Format

अगर हमारा एनालिसिस सही चला जाता है, तो हमारे अंदर कॉन्फिडेंस हो जाता है कि हां हम सही सीख रहे हैं। अगर हम हार जाते हैं, तो इससे भी हमें अच्छा ही सीखने को मिलता है। क्योंकि हमें यह पता चल जाता है कि हम जो गलती कर रहे हैं, भविष्य में वह गलती ना करें।

पेपर ट्रेडिंग करने के लिए आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में मार्केट में काफी मोबाइल एप्लीकेशन है, जिनकी सहायता से आप पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं और आपको कोई पैसा भी खर्च नहीं करना होगा और आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

Free Paper Trading Ke Fayde-फायदे जबरदस्त है?

पेपर ट्रेडिंग करने के फायदे बहुत सारे हैं। और सबसे बड़ी और अच्छी बात हैं की Paper Trading App Free होता हैं, जिसके लिए कुछ भी खर्च करने की जरुरत नही होता हैं। चलिए हम विस्तार से आपको पेपर ट्रेडिंग करने के फायदे के बारे में बता देते हैं।

देखिए पेपर ट्रेडिंग करने से नए इन्वेस्टर के लिए काफी फायदे मिलते हैं। पेपर ट्रेडिंग की सहायता से इन्वेस्टर को यह जानकारी मिल जाती है कि उसे किस कंपनी और किस शेयर में या स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए।

पेपर ट्रेडिंग करने से एनालिसिस करने और एनालिसिस करने के बाद ट्रेडिंग करने में काफी मजा आता है। क्योंकि आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस आ जाता है कि आपने खुद से मार्केट की रिसर्च की है। एनालिसिस किया है और आप फिर अच्छे से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

अगर आपको स्टॉक मार्केट या फिर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना है, तो आपके लिए पेपर ट्रेडिंग काफी बढ़िया रहेगा। आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और पेपर ट्रेडिंग कर सकते हैं।

पेपर ट्रेडिंग करने से आपकी प्रेक्टिस काफी ज्यादा अच्छी हो जाएगी और धीरे-धीरे आपको हर मार्केट की खबर आसानी से समझ आ जाएगी की मार्केट में क्या चल रहा है और फिर आप उस हिसाब से रियल ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

जब आप कुछ महीने पेपर ट्रेडिंग कर लेंगे,तो आपके अंदर बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंस आ जाएगा और आप एक साल के अंदर-अंदर ट्रेडिंग करके पैसा कमाना अच्छे से सीख जाएंगे।

Paper Trading App कहां से डाउनलोड करें?

दोस्तों अगर आप भी पेपर ट्रेडिंग करके मार्केट में अच्छी पकड़ बनाना चाहते हैं, तो आपको पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन के बारे में पता होना चाहिए। आजकल मार्केट में काफी सारी पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है। आप प्ले स्टोर से किसी भी पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

आप PayTm Money App से भी पेपर ट्रेड कर सकते हैं और अपने जरुरत के अनुसार  PayTm Money में ही अपना डीमैट अकाउंट भी खोल सकते हैं। 

या इसके अलावा अन्य पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन का भी मद्दत ले सकते हैं। प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको काफी सारी एप्लीकेशन मिल सकती है। आपको किसी भी एक एप्लीकेशन का नाम सर्च करके उस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा। 

इस प्रकार से आपको पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन मिल जाएगी। पेपर ट्रेडिंग एप्लीकेशन में साइन इन करने पर आपको काफी सारा ऑप्शन फ्री में मिल जाता हैं। 

उम्मीद करते हैं कि आपको Paper Trading App के बारे में समझ आ गया होगा। पेपर ट्रेडिंग करने की खास बात यह है कि अगर आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पेपर ट्रेडिंग करेंगे और उसमें हार भी जाते हैं, तो आपका पैसा असलियत में नहीं डूबेगा। अच्छे से प्रैक्टिस कर सकते हैं और जब आप सब कुछ सीख जाए तो आप रियल ट्रेडिंग में पैसा लगा सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में आपको Paper Trading से सम्बंधित सभी जानकारी एक-एक करके बताया गया हैं। यह जानकरी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये। 

उम्मीद करते हैं आपको सभी जानकारी विस्तार से समझ आ गई होगी। इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे  और अगर आपके पास Paper Trading से सम्बंधित कुछ प्रश्न है, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पैसा इन्वेस्ट कहाँ करें?

About The Writer

1 thought on “Paper Trading Kya Hai और Free Paper Trading Kaise Kare 2024”

Leave a Comment

Contact Us