Responsive Menu
Add more content here...

Stock Market Kya Hai Hindi Me और Stock Trading Kya Hai 2024

Stock Market Kya Hai Hindi Me – स्टॉक मार्केट का शुरुआत 1875 में किया गया था। स्टॉक मार्केट को कुछ लोग शेयर बाजार भी कहते हैं। स्टॉक मार्केट को चलाने के लिए स्टॉक एक्सचेंज होता हैं, जिसके माध्यम से अलग-अलग कंपनी के शेयर को स्टॉक मार्केट में रजिस्टर करके लिस्ट किया जाता हैं। 

Stock Market Kya Hai Hindi Me

स्टॉक मार्केट एक खुला मार्केट हैं, जहाँ बहुत सारे कंपनी का शेयर रजिस्टर हैं। जिसे खरीदा और बेचा जा सकता हैं, मार्केट के उतार-चढाव के अनुसार शेयर का दाम घटता-बढ़ता रहता हैं। जिसके प्ररिणामस्वरूप लोगो को लाभ और नुकसान होता हैं। किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना मतलब उस कंपनी का पार्टनर बनने जैसा होता हैं। आप जितना ज्यादा मात्रा में शेयर खरीदेंगे उतना ही ज्यदा हिस्सेदारी % में आपका बढ़ेगा। 

यदि आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के मुनाफा और नुकसान दोनों का आप हिस्सेदार होते हैं। जिसके कारण शेयर खरीदने के बाद कंपनी के शेयर मुनाफा और नुकसान दोनों पर नजर रखा जाता हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने का और कम से कम से कम नुकसान का तरकीब लगया जाता हैं। स्टॉक मार्केट पैसा से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हैं। 

Stock Trading Kya Hai?

Stock का मतलब भंडार होता हैं और Trading का मतलब व्यपार होता हैं। व्यपार का मतलब होता हैं किसी भी वस्तु को खरीदना और उसका दाम बढ़ने पर बेचना जिससे मुनाफा हो सके। ठीक उसी प्रकार Stock Market में शेयर का भंडार होता हैं। जिस भंडार में से किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना और उस शेयर के दाम बढ़ने पर बेचना Stock Trading कहलाता हैं।   

Trading Kaise Kare in Hindi? 

स्टॉक मार्केट में Stock Trading करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य हैं, बिना इस अकाउंट के आप Trading नही कर सकते हैं। डीमैट आकउंट के साथ आपका Trading Account भी खुलता हैं, जिसके माध्यम से ट्रेडिंग किया जाता हैं, और हमलोग अपने ट्रेडिंग अकाउंट से जो भी शेयर खरीदते हैं और शेयर डीमैट अकाउंट में रहता हैं। 

जब आप डीमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो ब्रोकर द्वारा आपको User Id & Password दिया जाता हैं, जिसके माध्यम से उस ब्रोकर के वेबसाइट और Apps से Trading किया जा सकता हैं। ट्रेडिंग करने से पहले आपके डीमैट & ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना होता हैं। आप जितना पैसा अपने डीमैट & ट्रेडिंग में रखेंगे उतना का ट्रेडिंग कर पाएंगे। यदि आप अभी अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। 

शुरुआती लोगों के लिए कौन सी ट्रेडिंग अच्छी है?

यदि आप स्टॉक मार्केट बिलकुल नए हैं और आप ये जानना चाहते हैं की शुरुआती लोगों के लिए कौन सी ट्रेडिंग अच्छी है तो आपको सबसे पहले पेपर ट्रेडिंग करना चाहिए। जिससे आपको ट्रेडिंग बारे में थोड़ा बहुत अनुभव हो जायेगा और आप मार्केट को भी धीरे-धीरे समझेंगे। की मार्केट किस तरह से काम करता हैं, इस तरीका से आपको न तो कोई मुनाफा होगा और न ही किसी प्रकार नुकसान मगर आप मार्केट को जरूर समझ जायेगे। 

पेपर ट्रेडिंग से जब आपको मार्केट के बारे में अनुभव हो जाये तब आपको Equity Stock में पहले कुछ दिनों तक Investment के लिहाज से ट्रेडिंग के तरफ आगे बढ़ना चाहिए। अब आपके मन में एक प्रश्न आ सकता हैं की Trading और Investment में क्या अंतर हैं? तो हम इसे भी यहाँ जान लेते हैं। 

Trading और Investment में क्या अंतर हैं?

Trading  Investment 
ट्रेडिंग उसे कहते हैं जिसमे कोई भी शेयर या वस्तु कुछ मिनट, कुछ घंटो, कुछ दिन या कुछ महीनो के लिए खरीदते हैं। इसे हम Trading कहते हैं। इंवेस्टमेंट उसे कहते हैं जिसमे कोई भी शेयर या वस्तु कुछ दिन, महीना या फिर कुछ सालो के लिए खरीदते हैं, उसे Investment कहते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आपको Stock Market Kya Hai Hindi Me, Stock Trading Kya Hai और Trading Kaise Kare in Hindi में दिया गया हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताये और कोई प्रश्न हो तो Comment Box में पूछे। 

यह जानकारी अपने परिवार, रिस्तेदार और दोस्तों के साथ Share जरूर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए तहे से धन्यवाद। 

About The Writer

3 thoughts on “Stock Market Kya Hai Hindi Me और Stock Trading Kya Hai 2024”

Leave a Comment

Contact Us