Responsive Menu
Add more content here...

वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट कैसे बनाये जाते हैं?

वेबसाइट क्या होता है?

आज के समय में लगभग सभी लोग वेबसाइट का इतेमाल करते हैं मगर कुछ लोगो को ये मालूम ही नही होता हैं की वेबसाइट क्या होता है? आज के समय में अधिकतर काम वेबसाइट के माध्यम से ही हो रहा हैं। आप सरल भाषा में समझे तो आप जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं, ये एक वेबसाइट के माध्यम से ही पढ़ रहे हैं। अब आप कहेंगे की हमको वेबसाइट दिख  हैं की वेबसाइट कहाँ हैं ?अब हम आपको आसान तरीका  बताएँगे की वेबसाइट क्या होता है ?

www – World Wide Web पर उपलब्ध वेबपेज के समहू को वेबसाइट कहते हैं। वेबसाइट किसी व्यक्ति विशेष, कंपनी, संस्थ, संगठन, सरकारी कार्य, ऑनलाइन खरीदारी, ऑनलाइन शिक्षा, के उदेश्य से बनाया जाता हैं। वेबसाइट पर Text, Image, Multimedia और Hyperlinks भी सम्मिलित रहता हैं। 

Website Kya Hota Hai?

आपने Google का नाम तो सुना ही होगा और उसका Use भी किया होगा तो Google.com एक वेबसाइट ही हैं।  जो Search Engine का काम करता हैं। इसी प्रकार से अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग वेबसाइट होता हैं। आज के समय में दुनिया की सभी जानकारी किसी न किसी वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। आप उसे सर्च करके पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं। 

Domain Kya Hota Hai?

Domain किसी Web Address को कहा जाता हैं। Domain किसी भी वेबसाइट का नाम होता हैं। जिस नाम से वेबसाइट को पहचाना जाता हैं। जैसे प्रत्येक व्यक्ति का अपना यूनिक नाम होता हैं, जिससे उस व्यक्ति को पहचाना जाता हैं, वैसे ही वेबसाइट का यूनिक नाम होता हैं। जैसे हमारा Domain का नाम हैं PaisaSePaisa.Com वैसे ही प्रत्येक वेबसाइट का अपना यूनिक नाम होता हैं। एक Domain Name से एक ही वेबसाइट बनाया जा सकता हैं। 

जब भी हमलोग Google पे कुछ Search करते हैं, तो हमारे सामने लिस्ट आता हैं। जो किसी न किसी वेबसाइट का ही होता हैं। जब हमलोग वहाँ Click करते हैं उस वेबसाइट पर जाते हैं। 

Website List

यहाँ इमेज में के माध्यम से जो बताया गया हैं, वे सभी वेबसाइट हैं। प्रत्येक वेबसाइट का अपना Unique नाम होता हैं, जिसे Domain Name कहते हैं।  वेबसाइट बनाने Domain Name होना अनिवार्य होता हैं। अब आपके मन में प्रश्न आया होगा की Domain Name क्या होता हैं ?

डोमेन का मतलब क्या होता है, Domain Name Kya Hai?

वेबसाइट का जो नाम होता हैं उसे डोमेन कहा जाता हैं। वेबसाइट बनाने के लिए पहले Domain Name का चयन करना होता हैं। प्रत्येक वेबसाइट के लिए Domain Name अलग-अलग होता हैं। एक Domain से 2 वेबसाइट नही बना सकते हैं। Domain के भी कई प्रकार होते हैं।  जैसे:- .Com, .in, .Org इत्यादि। 

वेबसाइट में क्या लिखते हैं?

वेबसाइट में क्या लिखते हैं? ये आपके उदेश्य पर निर्भर करता हैं की वेबसाइट आप किस उदेश्य से बनाये हैं। जिस उदेश्य से आप वेबसाइट बनाते हैं उससे सम्बंधित जानकारी आप अपने वेबसाइट पर लिख सकते हैं। वेबसाइट पर हमलोग जो कुछ भी लिखते हैं उसे Content कहते हैं। Content किसी भी Topic पर लिख सकते हैं।  जैसे :- किसी चीज के बारे जानकारी, किसी Product के बारे में जानकारी, किसी कंपनी के Service के बारे में या अन्य कोई भी जानकारी अपने वेबसाइट पर लिख सकते हैं। 

वेबसाइट का पता कैसे लगाएं?

कसीस भी वेबसाइट के पता लगाने के लिए आपको Google पर जाना हैं और उस Website का पूरा नाम (Full Domain Name) लिखना हैं। और Search पर क्लिक कर देना हैं, वेबसाइट आपके सामने खुल कर आ जायेगा। अब वेबसाइट के बारे में सभी जानकारी पढ़ सकते हैं।  

वेबसाइट कैसे होते हैं?

वेबसाइट एक नाम होता हैं जो कई पेज के संग्रह से बना होता हैं, आप जो यहाँ पढ़ रहे हैं ये भी एक वेबसाइट पर ही पढ़ रहे हैं।  वेबसाइट कोई बहुत बड़ी चीज नही होती हैं। वेबसाइट Domain Name और Hosting से मिल कर बना होता हैं।  बिना Hosting (Server) के वेबसाइट नही बना सकते हैं। 

वेबसाइट कैसे बनाये जाते हैं?

आज कल के जमाने में वेबसाइट बनाने के लिए मार्केट में कई तरीका हैं जिसके माध्यम  घर बैठे अपने कम्प्यूटर और मोबाइल से वेबसाइट बना सकते हैं।  अभी  सबसे लोकप्रिय WordPress हैं जिसके द्वारा वेबसाइट बनाया जा रहा हैं। WordPress  पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी प्रकार के Coding के जानकारी का जरुरत नही हैं। बिना coading जानकारी के भी आप वेबसाइट बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़े:- पैसा से पैसा कैसे कमाये?

इसके आपको किसी भी कंपनी से Domain Name और Hosting खरीदना पड़ेगा तब आप वेबसाइट बना पाएंगे। अगर आप Hostinger का Hosting खरीदते हैं तो अलग से Domain खरीदने का जरुरत नही पड़ेगा।  Hostinger अपने ग्राहक हो Hosting खरीदने पर Domain Free देता हैं। तो आप Hostinger होस्टिंग के साथ डोमेन फ्री में ले सकते हैं। और अपना वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं। 

अभी के टाइम में बहुत सारे लोग ब्लॉग वेबसाइट बना कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यदि आपको भी आर्टिकल लिखने का शौक हैं तो आप आज ही अपना Blog वेबसाइट बनाइये और आर्टिकल लिखना शुरू कीजिये। आपने शौक पूरा करने के साथ-साथ पैसा भी कमा सकते हैं। 

अपने नाम की वेबसाइट कैसे बनाएं?

अपने नाम वेबसाइट बनाना कोई बड़ा कठिन कार्य नही हैं, अगर  नाम से वेबसाइट बनाना से तो Simple अपने ही नाम से Domain लें लीजिये और वेबसाइट डिजाइन कर लीजिये। जैसे हम अपने ही नाम  वेबसाइट बनाये हैं Jeetlal.com वैसे ही आप अपने नाम से बना सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल में आप जाने वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट कैसे बनाये जाते हैं, डोमेन का मतलब क्या होता है, वेबसाइट का पता कैसे लगाएं, वेबसाइट कैसे होते हैं? इत्यादि। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके बताये और अपने दोस्तों  Share करें।

इस से सम्बंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो हमें Comment रिप्लाई  से हम आपको जवाब देंगे। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए दिल ♥ से धन्यवाद। 

इसे भी पढ़े:- स्टूडेंट लाइफ में पैसा कैसे कमाये?

About The Writer

4 thoughts on “वेबसाइट क्या होता है और वेबसाइट कैसे बनाये जाते हैं?”

Leave a Comment

Contact Us